Afim ki Kheti ki Jaankari अफीम की खेती का रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

हैलो दोस्तों नमस्कार! कुछ दिनों से मैं कोई भी नई पोस्ट नहीं लिख पा रहा था क्योकि मैं भी एक किसान हूँ और खेती के कामों मे व्यस्त रहता हूँ। मुझे जैसे ही टाइम मिलता है मैं आपके लिए कुछ न कुछ नया लाता रहता हूँ। आज मैं अफीम की खेती (afim ki kheti ki jaankari) करने वाले किसानों के लिए एक बहुत ही अच्छी पोस्ट लेकर आया हूँ। आज की इस पोस्ट मे हम बात करेंगे कि किस तरह से हम अफीम की खेती करने वाले किसान अपना पूरा रिकॉर्ड देखें जैसे: अफीम के नए पट्टे, अपना पिछले वर्षों का रिकॉर्ड, अफीम का तोल वजन, आरी, रकबा आदि कई सारी जानकारियाँ ऑनलाइन किस तरह से देखें?

Afim ki Kheti ki jaankari – अफीम की खेती का रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

दोस्तों इस वर्ष CBN यानि सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ नारकोटिक्स ने अपना 1998 से 2015 तक का रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिया है जिससे आप CBN की वेबसाइट पर सभी किसानों के लिए ऑनलाइन कर दिए हैं। जिससे किसानों को बार बार ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और इस रिकॉर्ड मे किसी तरह की गलती भी हो तो आप उसे सही करवा सकते हैं। अब हम काम की बात पर आते हैं। किसान अफीम का रिकॉर्ड देखने के लिए मुझे step by step फॉलो करें। आपकी सुविधा के लिए मैंने फोटो के जरिये arrow के निशान को देख कर समझ सकते हैं।

Step 1

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल मे CBN की वेबसाइट अपने ब्राउज़र मे www.cbn.nic.in टाइप करे। उसके बाद आपके सामने CBN का होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आपको opium cultivotars data form 1998-99 to 2014-15 लिखा हुआ आएगा जैसा की आप फोटो मे देख सकते हैं। आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप उसको ओपन करोगे तो एक नई विंडो (new window) खुलेगी

 

home page cbn

 

Step 2 

उस विंडो मे आपके सामने अलग अलग राज्यों के नाम सामने आ जायेंगे जहाँ पर अफीम की खेती की जाती है जैसे 
  1. Madhaya Pradesh Unit 
  2. Rajasthan Unit       
  3. Uttar Pradesh Unit     

अब इनमे से आप जिस राज्य के हो उस पर क्लिक करो जैसे मैंने फोटो मे मध्यप्रदेश पर क्लिक किया है।

ऑनलाइन अफीम की फसल का ब्यौरा

यह भी पढ़ें–> अफीम की खेती – वरदान या अभिशाप

Step 3

राज्य पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वहाँ के डिस्ट्रिक्ट ऑफिस के नाम आ जायेंगे जैसे नीमच, मंदसौर आदि। फिर आप आपके सम्बंधित ऑफिस पर क्लिक करें जैसे मैंने फोटो मे नीमच 2 पर क्लिक किया है। क्लिक करने के बाद डिस्ट्रिक्ट के नीचे year 2014-15 से 1998 तक लिस्ट सामने आ जाएगी। आप जिस वर्ष का डाटा देखना चाहते हो उस वर्ष पर क्लिक करे जैसे कि मैंने फोटो मे 2008 पर क्लिक किया है।

अफीम की जानकरी

Step 4

आपके क्लिक करने के बाद यदि आपके पास मोबाइल है तो वो एक pdf फाइल डाउनलोड करने को कहेगा। आप उसे डाउनलोड कर ले फिर उसे pdf रीडर से पढ़ ले और यदि कंप्यूटर और लैपटॉप है तो आपके सामने एक फाइल खुलेगी। उसमे आपको किसान के लाइसेंस कोड और डिस्ट्रिक्ट का नाम, तहसील का नाम, आपके गांव का नाम, किसान का नाम, कितनी आरी मे फसल बोई और भी कई सारी जानकारियाँ आपके सामने दिखाई देंगी। उसमे से आप अपनी तहसील के सामने अपने गांव का नाम और किसान का नाम आसानी से ढूंढ सकते हो।

सेंट्रल बुयोरो ऑफ़ नारकोटिक्स
इसके अलावा अभी नई अफीम निति 2016-17 के जो भी नोटिस आये है उन्हें भी आप आसानी से देख सकते हो। यह जानकारी आप सीधे यहाँ क्लिक कर के भी CBN की वेबसाइट पर जा सकते हो। open now
Note:– मित्रो इस वर्ष अफीम निति 2016-17 के अनुसार पुराने रद्द किये हुए पटटे लाइसेस भी जारी किये जा रहे है। इस कारण बहुत से बिचोलिये इस का फ़ायदा उठा कर आपको मुर्ख बना सकते है इसलिए किसी के बहकावे में ना आये आप यदि अफीम की खेती करने के लिए पात्र होगे तो आपका नाम CBN की अधिकारिक website पर जारी सूची में आ जायेगा।
दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट मे जरूर लिखे और फेसबुक पेज को लिखे जरूर करे। हमारी पोस्ट लगातार पढने के लिए आप ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।
अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट के जरिये जरूर बताएं। हमे आपसे बातचीत कर के बहुत अच्छा लगेगा।
नीचे दिए गए शेयर बटन का उपयोग कर के आप इस जानकरी को शेयर कर सकते है ज्यदा से ज्यादा शेयर करे ताकि दुसरे किसान दोस्तों को भी इसका फ़ायदा मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *